क्‍या है खासियत 
यह विंडोज 8 की तरह पूरी तरह टाइल्‍स वाला इंटरफेस नहीं है। अगर आप इस ओएस को की-बोर्ड के साथ इस्‍तेमाल कर रहे हैं तो स्‍टार्ट मेन्‍यू मिलेगा। इसमें स्‍टार्ट मेन्‍यू के अंदर टाइल्‍स वाला फीचर दिया गया है। टच मोड में आपको फुल टाइल इंटरफेस मिलेगा। माइक्रोसॉफ्ट के वाइस प्रेसिडेंट (विंडोज ग्रुप) जो बिलफोर्ड के मुताबिक, यह ऐसा है कि की-बोर्ड, माउस को पसंद करने वाले यूजर को कोई दिक्कत न हो। 
विंडोज के हिसाब से कुछ नए फीचर। मसलन: सर्च रिजल्‍ट में आपके कम्‍प्‍यूटर के अलावा इंटरनेट की लिस्‍ट‍िंग भी मौजूद रहेगी। इसके अलावा, टास्‍क व्‍यू भी देखने को मिलेगा। इसके तहत अगर यूजर टास्‍क बार पर लगे बटन को दबाएगा तो उसे खुले हुए सभी व‍िंडोज के छोटे-छोटे प्रिव्‍यू एक साथ देखने को‍ मिलेंगे। 
नए ओएस में पहले से बेहतर कमांड प्रॉम्‍ट भी दिया गया है। विंडोज-10 में मल्टीटास्किंग की सुविधा मिलेगी। कई विंडो को डेस्कटॉप पर अलग-अलग साइज में सेट कर उन पर काम कर सकेंगे। टच यूजर्स के लिए बड़े बटन होंगे जो पहले की तुलना में ज्यादा टच फ्रेंडली होंगे।
कई वर्चुअल डेस्कटॉप विंडो खोल सकेंगे। एक विंडो में चल रहे ऐप को दूसरे वर्चुअल डेस्कटॉप पर ले जा सकेंगे। यह फोन या टैबलेट में कई स्क्रीन जोड़ने जैसा है, जिन्हें स्वाइप करके देखा जा सकता है। 
कैसे हासिल करें विंडोज 10 का प्रिव्‍यू 
माइक्रोसॉफ्ट ने यूजर्स के टेक्‍नीकल प्रिव्यू के लिए इसे अपने वेबसाइट से डाउनलोड के लिए उपलब्‍ध कराया है। 1 अक्‍टूबर से  यूजर preview.windows.com पर जाकर इसे हासिल कर सकते हैं। प्रिव्‍यू के लिए जो ओएस उपलब्‍ध है, वह ओएस डेवलप किए जाने के शुरुआती दौर का है, इसलिए इसमें बग्‍स या अन्‍य टेक्‍न‍िकल समस्‍याएं आ सकती हैं। 
अगर आप को डाउनलोड करने में परेशानी आ रही है तो नीचे दिये लिंक पर किल्‍क करें




[kickass.to]windows.10.tech.preview.en.us.64.bit.32.bit.iso.torrent - 515 KB
Share To:

Apna Computer

दोस्‍तो आप को इस ब्‍लोग के जरीये मेरे पास जो भी जानकारी है कम्‍प्‍यूटर के बारे में या जो भी जानकारी मुझे मिलती है वो जानकारी आप तक पहुचाने का प्रयास करूगा इस ब्‍लोग से आप को कम्‍प्‍यूटर से जुडी जानकारी ही नही और भी जानकारी मिलेगी आप को इस ब्‍लोग पर आने के लिये धन्‍यवाद

Post A Comment: