Breaking News
Join This Site
 मच्छर दूर भगाने के कुदरती उपाय

मच्छर दूर भगाने के कुदरती उपाय

बारिश के मौसम में मच्छर रात की नींद उड़ा देते हैं? कई बार मच्छरों से बचाव के लिए हम आमतौर पर ‌जिन मॉस्किटो रिपेलेंट का इस्तेमाल करते हैं, या तो मच्छरों पर उनका अधिक असर नहीं पड़ता या फिर धुएं से हमारा ही दम घुटने लगता है।

ऐसे में मच्छरों से बचाव के लिए ये प्राकृतिक उपाय बहुत मददगार हो सकते हैं। ये न सिर्फ किफायती हैं बल्कि सेहत की दृष्टि से भी इनका कोई नुकसान नहीं है।


लौंग का तेल
कई शोधों में यह प्रमाणित हो चुका है कि लौंग के तेल की महक से मच्छर दूर भागते हैं। लौंग के तेल को नारियल तेल में मिलाकर त्वचा पर लगाएं, इसका असर ओडोमॉस से कम नहीं होगा।

नीम का तेल
अमेरिका की नेशनल रिसर्च काउंसिल ने भी अपने शोध में माना है कि नीम का तेल किसी भी रिपेलेंट से अधिक प्रभावी है। इतना ही नहीं, इसका पेड़ लगाने से भी मच्छर कम आते हैं।

अजवायन पाउडर
एक थाई शोध के अनुसार, अजवायन से मच्छर दूर रहते हैं। जिन जगहों पर मच्छर अधिक लगते हैं, वहां पर अजवायन छिड़क दें या अजवायन का पाउडर डाल दें।

सोयाबीन का तेल
सोयाबीन के तेल से त्वचा की हल्की मसाज करें। इससे मच्छर दूर रहेंगे। इसके अलावा यूकोलिप्टस का तेल भी बहुत कारगर है।

गेंदा

गेंदे के फूल की सुगंध न सिर्फ आपको ताजगी से भर देती है बल्कि मच्छर भी दूर भगाती है। गेंदे का पौधा न सिर्फ अपने बगीचे में रखें बल्कि बालकनी में भी इन्हें लगाएं जिससे शाम के समय मच्छर घर में न घुसें।

लहसुन
लहसुन की कच्ची कलियां चबाने से भी मच्छर दूर रहते हैं।

काली मिर्च
काली मिर्च के अरोमा वाला तेल भी मच्छर भगाने में मददगार है।

दोस्‍तो आप को इस ब्‍लोग के जरीये मेरे पास जो भी जानकारी है कम्‍प्‍यूटर के बारे में या जो भी जानकारी मुझे मिलती है वो जानकारी आप तक पहुचाने का प्रयास करूगा इस ब्‍लोग से आप को कम्‍प्‍यूटर से जुडी जानकारी ही नही और भी जानकारी मिलेगी आप को इस ब्‍लोग पर आने के लिये धन्‍यवाद

एक टिप्पणी भेजें