मेरे बारे में

मेरी फ़ोटो

दोस्‍तो आप को इस ब्‍लोग के जरीये मेरे पास जो भी जानकारी है कम्‍प्‍यूटर के बारे में या जो भी जानकारी मुझे मिलती है वो जानकारी आप तक पहुचाने का प्रयास करूगा इस ब्‍लोग से आप को कम्‍प्‍यूटर से जुडी जानकारी ही नही और भी जानकारी मिलेगी आप को इस ब्‍लोग पर आने के लिये धन्‍यवाद

VLC के हिडन टूल्‍स से विडियो फाइल्‍स से क्लिप बनायें


अकसर लोग वीडियोज के कुछ क्लिप्‍स को निकाल कर उन्‍हे प्रेजेन्‍टेशन में इनसर्ट करना चाहते हैा इसके लिये लोग कई तरीके के वीडियो फार्मेट और कई प्रोग्राम्‍स का उपयोग करतेे है जिन पर काम करना काफी थकाने वाला होता है और इनमें समय भी ज्‍यादा लगता है यदि आप (www.videonlan.org) के फ्री VLC मीडिया प्‍लेयर का उपयोग करें तो किसी प्रकार भी प्रकार के वीडियो से वीडियो क्लिप बना सकते हैइसके लिए आप VLC काे Open करे और उस वीडियो को Play करें जिसमें आप कोई क्लिप निकालना चाहते है तो Toolbar में View को किल्‍क करके Advanced Controls को क्लिक करें एैसा करने से VLC Window के निचले बाएं किनारे में चार बटन जुड जायेगे अब आपको यह करना है कि जहां से आप क्लिक स्‍टार्ट करना चाहते है वहहां से वीडियो को लें और Playback screen के नीचे दिए Slider को ड्रैग करें अब red record button को Click करें वीडियो चलने देे और जहां क्लिप को रोकना हो उस जगह पर Red button को दोबारा Click कर दें यह बहुत ही सरल कार्य है यहां तक कि आप सीधे डीवीडी से भी क्लिप निकाल सकते है और यह आप के User Video Folder में अपनी सारी क्लिप को Save कर देगा 




अगर आप को मेरी पोस्‍ट पसन्‍द आये तो अपनी राय जरूर दे

Author:

दोस्‍तो आप को इस ब्‍लोग के जरीये मेरे पास जो भी जानकारी है कम्‍प्‍यूटर के बारे में या जो भी जानकारी मुझे मिलती है वो जानकारी आप तक पहुचाने का प्रयास करूगा इस ब्‍लोग से आप को कम्‍प्‍यूटर से जुडी जानकारी ही नही और भी जानकारी मिलेगी आप को इस ब्‍लोग पर आने के लिये धन्‍यवाद

Facebook Comment